Skip to main content

यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography In hindi

Yashasvi Jaiswal - घरेलु क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल अपना घरेलु क्रिकेट मुंबई की तरफ से खेलते है । जायसवाल सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में अपनी भुमिका निभाते है । यह युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते है ।

यशस्वी जायसवाल को संघर्ष का दुसरा नाम कहे तो कोई हर्ज नही होगा क्योंकी इन्होंने इस मुकाम पर पहुचनें के लिए बहुत संघर्ष और परिश्रम किया है ।

यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography In hindi

Yashaasvi jaiswal biography hindi
Yashasvi Jaiswal Biography hindi

नाम(Name)    -     
यशस्वी जायसवाल

जन्मदिन(Birthday)  - 28 दिसम्बर 2001

पिता(Father)    -     भुपेंद्र कुमार जायसवाल

माता(Mother)   -     कंचन जायसवाल

प्रशिक्षक(Coach)  -   ज्वाला सिंह

टीम(Team)         - मुंबई , राजस्थान रॉयल्स



यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography in hindi

क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसम्बर 2001 को उतरप्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां गाँव में हुआ । इनके पिता का नाम भुपेन्द्र कुमार जायसवाल है , जो एक छोटी सी हार्डवेयर दुकान के मालिक है और यशस्वी की माता का नाम कंचन जायसवाल है , जो एक ग्रहणी है ।

यशस्वी जायसवाल का संघर्ष -

यशस्वी बचपन से ही क्रिकेट में अत्यंत रूचि रखते है । 11 वर्ष की आयु में यशस्वी अपने के रिश्तेदार के साथ वड़ली , मुंबई आ गये थे। रिश्तेदार संतोष ने यशस्वी को एक डेयरी में सोने की व्यवस्था की जिसमें यह शर्त थी की वे थोड़ी काम मदद करेगें , लेकिन यशस्वी दिन में क्रिकेट का अभ्यास करते और रात में आकर सो जाते थे । डेयरी मालिक ने यशस्वी की काम में कोई मदद न देखकर सोने के लिए मना कर दिया ।

यशस्वी जायसवाल ने 3 साल तक मुस्लिम युनाइटेड क्लब में ग्राउंडमैन के साथ टेंट में रहे । टेंट में रहने के लिए भी बड़ी मसकत का सामना करना पड़ा था ।

पिता द्वारा भेजे गए पैसों से यशस्वी का गुजारा नही चल पाता था , इसलिए इन्होंने आजाद मैदान में होने वाली रामलीला के दौरान गोलगप्पे भी बेचे ।

यशस्वी के जीवन का ट्रनिंग पॉइंट तब आया जब यशस्वी बल्लेबाजी का अभ्यास कर रहे थे , तभी वहा के लोकल कोच ज्वाला सिंह की नजर इन पर पड़ी । ज्वाला सिंह बताते है की " मैंने जब यशस्वी को ए-डीवीजन गेंदबाज की गेंदे को आसानी से खेलते हुए देखा तो मैं बहुत प्रभावित हुआ और इसको प्रशिक्षण देने का फैसला किया " कोच ज्वाला सिंह ने इनको अपने साथ अपने घर लेकर गये और इनको प्रतिदिन क्रिकेट का अभ्यास करवाते थे । यशस्वी अपने खेल का श्रेय अपने कोच ज्वाला सिंह को देते है ।

यशस्वी जायसवाल क्रिकेट करियर - Yashasvi Jaiswal Cricket Career in hindi

जायसवाल का नाम पहली चर्चा में तब आया जब 2015 में स्कुली क्रिकेट प्रतियोगिता में 319 रन बनाये और इनका नाम " लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड " में शामिल हुआ । फिर इनका चयन अंडर 16 और अंडर 19 में हुआ ।

2018 अंडर 19 एशिया कप में टिम का हिस्सा बने , यशस्वी ने 85 रन बनाकर टिम को विजेता बनानें में मदद की इस मैच में यशस्वी " मैन ऑफ द मैच " दिया गया ।

2019 विजय हजारे ट्रॉफी में मुम्बई की तरफ से खेलते हुए झारखंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाया । यह कारनामा करने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी है । जायसवाल इसके बाद खुब चर्चा में आये , क्रिकेट के दिग्गजों ने इनकी खुब सराहना की ।

आईपीएल यशस्वी जायसवाल - IPL Yashasvi Jaiswal



आईपीएल 2020 के ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स की टीम नें यशस्वी को 2.4 करोड़ में अपनी टीम का हिस्सा बनाया ।

Read More : 

Comments

Post a comment

Type..

Popular posts from this blog

Filmyzilla 2020 : South indian Movie , Bollywood Movie , Hollywood Movie , Tv Show |

Filmyzilla 2020 : भारत के उन पायरेटेड वेबसाइटस् में से एक है जो Movie Release होने के तुरंत बाद अपनी वेबसाइटस् पर Latest Movies , South indian dubbed movie , Bollywood Movies , Hollywood Movies , Tv Shows अपनी वेबसाइटस् पर उपलब्ध करवाती है । जिसे आप आसानी से Movie Download कर सकते है ।

अगर आप Filmyzilla 2020 पर Movies या  Tv Show डाउनलोड करने जा रहे है तो कृप्या आप इस पोस्ट को जरूर पढे , क्योंकि इसमें हम आपको Filmyzilla 2020 के बारे में सब कुछ बताने वाले है ।

हम आपको यह भी बताऐंगे की Filmyzilla 2020  से Movie डाउनलोड करना चाहिए या नही , अगर करना चाहिए तो कैसे ?


Filmyzilla 2020 : South indian Movie , Bollywood Movie , Hollywood Movie , Tv Show |
Filmyzilla क्या है 
 Filmyzilla एक पॉपुलर पाइरेटेड वेबसाइट है जो Movie Release के तुरंत बाद उन Movies  को अपनी साइट पर अपलोड करती है । इस वेबसाइट पर Bollywood movies , South indian Movie , Malalayam Movies , Tamil Movie , Hollywood Movie , Tv Show गैर - कानुनी रूप से अपलोड और डाउनलोड किये जाते है ।

यहा से आप South indian Movie 2020 Download कर सक…

Navin Kumar Kabaddi Biography In Hindi -नवीन कुमार का जीवन परिचय

Navin Kumar Kabaddi Biography In Hindi -(Dabbang Delhi ) , ( PKL)




नाम              -         नविन कुमार गोयत 
उपनाम         -          नविन एक्सप्रेस

पेशा            -           कब्बडी (रेडर )
जन्मदिन      -            14  फरवरी 2000

डेब्यू           -         प्रो कब्बडी सीजन 6  (2018 )
ताकत       -          रनिंग हैंड टच

कोच         -           कृष्णा कुमार हूडा 

शारीरिक रूप -

लम्बाई         -  5 फिट 10 इंच 

वजन         -    76 किलोग्राम 

निजी जीवन   - 
जन्म स्थान   - भिवानी हरियाणा ( भारत ) 

  शिक्षा          -   बी,ए

जन्म स्थान   - भिवानी हरियाणा ( भारत )  धर्म             -  हिन्दू 
जाति           -  जाट 

विवाह         - नहीं हुआ