Skip to main content

गंगोत्री मंदिर का इतिहास - Gangotri Temple History Hindi

Gangotri Temple History In Hindi
Gangotari Temple History In hindi


Gangotri temple in hindi -
  गंगोत्री मंदिर उतराखण्ड के उतरकाशी जिले में स्थित एक हिंदु मंदिर है , जो गंगा मैया को समर्पित है । मंदिर के समीप गंगा नदी का उद्गम स्थल स्थित है । उतरकाशी से 100 किलोमीटर की दुरी पर स्थित यह मंदिर समुद्र तल से 3042 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है ।
 यमुनोत्री की तरह गंगोत्री मंदिर के कपाट शीतकाल में बंद कर दिये जाते है , शीतकाल में यह पुरा इलाका बर्फ से ढक जाता है । सर्दियों में मुर्ति को मुखबा गाँव में स्थापित कर दी जाती है ।

यमुनोत्री से गंगोत्री की दुरी 46 किलोमीटर है । भक्तजन यमुनोत्री के दर्शन उपरान्त गंगोत्री आते है । इन दोनों धामों के आस पास अनेक दर्शनीय पौराणिक तीर्थ स्थान है ।
Gangotri Temple History In hindi
Gangotari Temple History Hindi

गंगोत्री मंदिर का इतिहास - Gangotri Temple History Hindi


पौराणिक कथा के अनुसार अयोध्या के राजा भागीरथ ने गंगा मैया की तपस्या की थी । इसी स्थान पर भगवान शिव ने देवी गंगा को अपनी जटायों से धरती पर उतारा था । जिस शिला पर राजा भागीरथ नें तपस्या की थी उसे " भागीरथ शिला " कहा जाता है ।

कहा जाता है की महाभारत के युध्द के उपरान्त पांडवो ने परिजनों की हत्या के पाप से मुक्त होने के लिए इसी स्थान पर देवयज्ञ किया था ।

गंगोत्री मंदिर का निर्माण गोरखा जनरल अमर सिंह थापा द्वारा 18वीं सदी मे करवाया गया था । नदी का उद्गम स्थल ग्लेशियर मे स्थित है जो मंदिर से 19 कि. मी. दुर है ।

मंदिर का पुनः निर्माण 20 वीं सदी में जयपुर राजघराने द्वारा किया गया था । यह मंदिर हिंदु धर्म के " चार धामों में से एक है ।

पहले गंगोत्री पँहुचने के लिए दुर्गम रास्तों से होकर जाता पड़ता था इसलिए 1980 में भारतीय सरकार का गंगोत्री पँहुचने हेतु पक्की सड़क का निर्माण करवाया गया था ।


मंदिर के समीप दर्शनीय स्थल - Places to visit near the temple


पवित्र गंगोत्री मंदिर समुंद्र तल से 3140 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है । मंदिर के पास भोज वृक्षों और देवदारो के वृक्षों से घिरा है ।

केदारताल - गंगोत्री से 14 किलोमीटर दुर झील बड़ी ही पवित्र मानी जाती है । यहा पर जाने के लिए आपको ऊबड़ - खाबड़ मार्गो से  होकर जाना पड़ता है । यह झील समुद्र तल से 15000 फीट ऊँचाई पर स्थित है ।


गौमुख - गंगोत्री से 19 किलोमीटर दुर यह गौमुख ग्लेशियर भगीरथी नदी का उद्गम स्थल है । माना जाता है की इस पवित्र जल में स्नान करने से मनुष्य के सारे पाप धुल जाते है । यह समुद्र तल से 3892 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है । यहा पहुचनें के लिए ट्टटुओ व कुली की व्यवस्था उपलब्ध है ।
Gokund Image

चिरबासा - गंगोत्री से चिरबासा की दुरी 9 किलोमीटर है । गौमुख जाने के लिए आपको चिरबासा से होकर जाना पड़ता है । चिरबासा में आपको बड़े बड़े का दर्शन होगा । चिरबासा का अर्थ - चिर का वृक्ष ।
Gangotri Temple history In hindi

कैसे पहुचें गंगोत्री मंदिर -  How to Reach Gangotri Temple

सड़क मार्ग - ऋषिकेश से गंगोत्री तक की दुरी 259 किमी है । ऋषिकेश से बस या टैक्सी द्वारा आप गंगोत्री पहुंच सकते है ।

रेल मार्ग - गंगोत्री के निकट रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में स्थित है , जो गंगोत्री से  250  किमी दुर है ।

हवाई मार्ग - गंगोत्री से निकटतम हवाईअड्डा देहरादुन में स्थित है , जो 226  किमी दुरी पर है ।


आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टीकल " Gangotri Temple History in Hindi " पंसद आया होगा । कृप्या इसे साझा करे । 

Read More :
Yamunotri Temple History
Baleshwar Temple , Champawat , Uttrakhand

Comments

Popular posts from this blog

Filmyzilla 2020 : South indian Movie , Bollywood Movie , Hollywood Movie , Tv Show |

Filmyzilla 2020 : भारत के उन पायरेटेड वेबसाइटस् में से एक है जो Movie Release होने के तुरंत बाद अपनी वेबसाइटस् पर Latest Movies , South indian dubbed movie , Bollywood Movies , Hollywood Movies , Tv Shows अपनी वेबसाइटस् पर उपलब्ध करवाती है । जिसे आप आसानी से Movie Download कर सकते है ।

अगर आप Filmyzilla 2020 पर Movies या  Tv Show डाउनलोड करने जा रहे है तो कृप्या आप इस पोस्ट को जरूर पढे , क्योंकि इसमें हम आपको Filmyzilla 2020 के बारे में सब कुछ बताने वाले है ।

हम आपको यह भी बताऐंगे की Filmyzilla 2020  से Movie डाउनलोड करना चाहिए या नही , अगर करना चाहिए तो कैसे ?


Filmyzilla 2020 : South indian Movie , Bollywood Movie , Hollywood Movie , Tv Show |
Filmyzilla क्या है 
 Filmyzilla एक पॉपुलर पाइरेटेड वेबसाइट है जो Movie Release के तुरंत बाद उन Movies  को अपनी साइट पर अपलोड करती है । इस वेबसाइट पर Bollywood movies , South indian Movie , Malalayam Movies , Tamil Movie , Hollywood Movie , Tv Show गैर - कानुनी रूप से अपलोड और डाउनलोड किये जाते है ।

यहा से आप South indian Movie 2020 Download कर सक…

Navin Kumar Kabaddi Biography In Hindi -नवीन कुमार का जीवन परिचय

Navin Kumar Kabaddi Biography In Hindi -(Dabbang Delhi ) , ( PKL)




नाम              -         नविन कुमार गोयत 
उपनाम         -          नविन एक्सप्रेस

पेशा            -           कब्बडी (रेडर )
जन्मदिन      -            14  फरवरी 2000

डेब्यू           -         प्रो कब्बडी सीजन 6  (2018 )
ताकत       -          रनिंग हैंड टच

कोच         -           कृष्णा कुमार हूडा 

शारीरिक रूप -

लम्बाई         -  5 फिट 10 इंच 

वजन         -    76 किलोग्राम 

निजी जीवन   - 
जन्म स्थान   - भिवानी हरियाणा ( भारत ) 

  शिक्षा          -   बी,ए

जन्म स्थान   - भिवानी हरियाणा ( भारत )  धर्म             -  हिन्दू 
जाति           -  जाट 

विवाह         - नहीं हुआ

यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography In hindi

Yashasvi Jaiswal - घरेलु क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल अपना घरेलु क्रिकेट मुंबई की तरफ से खेलते है । जायसवाल सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में अपनी भुमिका निभाते है । यह युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते है ।
यशस्वी जायसवाल को संघर्ष का दुसरा नाम कहे तो कोई हर्ज नही होगा क्योंकी इन्होंने इस मुकाम पर पहुचनें के लिए बहुत संघर्ष और परिश्रम किया है ।
यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography In hindi
नाम(Name)    -     यशस्वी जायसवाल जन्मदिन(Birthday)  - 28 दिसम्बर 2001 पिता(Father)    -     भुपेंद्र कुमार जायसवाल माता(Mother)   -     कंचन जायसवाल प्रशिक्षक(Coach)  -   ज्वाला सिंह टीम(Team)         - मुंबई , राजस्थान रॉयल्स

यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography in hindi क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसम्बर 2001 को उतरप्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां गाँव में हुआ । इनके पिता का नाम भुपेन्द्र कुमार जायसवाल है , जो एक छोटी सी हार्डवेयर दुकान के मालिक है और यशस्वी की माता का नाम कंचन जायसवाल है , जो एक ग…