Skip to main content

महावीर स्वामी का जीवन परिचय और उपदेश ( Biography Of Mahavir Swami and Updesh )

महावीर स्वामी का जीवन परिचय और उपदेश (Biography Of Mahavir Swami )--

महावीर स्वामी विक्रम संवत के पाँच सौ वर्ष पहले के भारत की बहुत बड़ी ऐतिहासिक आवश्यकता थे । इन्होनें सुख-दुख मे बंधे जीव के लिए शाश्वत दिव्य शान्ति और परम् मोक्ष का विधान किया । महावीर स्वामी जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थकर थे । जैन धर्म की स्थापना त्रिषभदेव ने की थी । महावीर स्वामी ने इसके विकास मे अहम योगदान दिया था । इन्होने जैन धर्म को पुर्ण तपोमय बना दिया ।



महावीर स्वामी का प्रारंभिक जीवन --

वैशाली राज्य की सीमा पर गण्डकी नदी के तट पर क्षत्रियकुण्डनपुर नगर के राजा सिध्दार्थ और माता त्रिशला के यहा महावीर स्वामी का जन्म हुआ था । संन्यास से पुर्व इनका नाम वर्धमान था । इनके जन्म से पहले इनकी माता को चौदह विचित्र सपने आये थे ।

चैत्र मास की शुक्ला त्रयोदशी को सोमवार के उपाकाल मे महावीर स्वामी ने शिशु वर्धमान के नामरूप जन्म लिया । शिशु का का रंग तपे सोने के समान था । शान्ति और कान्ति से शरीर शोभित और गठीत था ।

माता-पिता ने बड़ी सावधानी से उनका पालन-पोषण किया । रानी त्रिशला अत्यंत गुणवती व सुंदर थी । सिध्दार्थ और त्रिशला दोनो जैन धर्म के अनुयायी थे । उनके पवित्र संस्कारो का वर्धमान के विकास पर अमिट प्रभाव पडा़ । वर्धमान सौम्य , तेजस्वी और सुलक्षण थे । उनकी बाल्यावस्था वैभव और विलास से परिपुर्ण थी । बचपन से ही उनमे वैराग्य , तप , अनासक्ति और धर्म के भाव बढने लगे । उनमे नित्य प्रति दिव्य गुणो की वृध्दि होने लगी ।


महावीर स्वामी कैव्लय ज्ञान की प्राप्ति 

कुमार वर्धमान आठ वर्ष की अवस्था मे आमल की क्रिड़ा किया करते थे । नगर के बाहर अपने साथियों के साथ जाकर संसार की अनित्यता का परिज्ञान कर मन , वचन और काया पर अधिकार रखा । वे समभाव मे रहते थे । संसार को जीवन-मरण से जलते देख कर उसके उध्दार का रास्ता सोचा शा
न्ति की खोज की । तपोमय जीवन के तेरहवें वर्ष मे जमिय ग्राम नगर के बाहर भगवती त्रिजुवालिका के उतरी पर वैशाख शुक्ल दशमी को शाल वृक्ष के नीचे महावीर को कैवल्य पद प्राप्त हुआ । संसार को तारने की शक्ति पायी और वे तीर्थकर बन गये ।

महावीर स्वामी का अंतिम समय --

महावीर स्वामी ७२ वर्ष की आयु तक जीवित रहे । एक बार श्रावस्ति नदी के मेढीय गाँव मे निवास कर रहे थे , रक्तस्त्राव आरम्भ हो गया , उनका शरीर निर्बल और क्षीण हो गया । कार्तिक अमावस्या की आधी रात को महावीर स्वामी परमगति को प्राप्त हो गये ।

महावीर स्वामी के उपदेश और शिक्षा --

* अपने आप को जीतो ! अपने आपको जीतना ही वास्तव मे दुर्जय है । अपनी आत्मा को दमन करने वाला इस लोक और परलोक मे सुखी रहता है ।

* हे पुरूष , तु ही अपना मित्र है , मित्र बाहर क्यों खोजता है ? हे पुरूष , अपनी आत्मा को ही वश मे करो । ऐसा करने से तु सभी दुखों से मुक्त होगा ।

* सभी प्राणियो को अपनी अपनी आयु प्रिय है । सुख अनुकुल है , दुख प्रतिकुल है , वध अप्रिय है , जीवन प्रिय है । सब जीव दीर्घायु होते है । सबको जीवन प्रिय है ।

* गुणो से मनुष्य साधु होता है , अवगुणो से असाधु ।
सद्गुणो को ग्रहण करो , अवगुणो को त्यागो ।

* जो अपनी ही आत्मा द्वारा अपनी आत्मा को जानकर राग व द्वेष को जानकर कर समभाव रखता है वह पुज्नीय है ।


Comments

Popular posts from this blog

Filmyzilla 2020 : South indian Movie , Bollywood Movie , Hollywood Movie , Tv Show |

Filmyzilla 2020 : भारत के उन पायरेटेड वेबसाइटस् में से एक है जो Movie Release होने के तुरंत बाद अपनी वेबसाइटस् पर Latest Movies , South indian dubbed movie , Bollywood Movies , Hollywood Movies , Tv Shows अपनी वेबसाइटस् पर उपलब्ध करवाती है । जिसे आप आसानी से Movie Download कर सकते है ।

अगर आप Filmyzilla 2020 पर Movies या  Tv Show डाउनलोड करने जा रहे है तो कृप्या आप इस पोस्ट को जरूर पढे , क्योंकि इसमें हम आपको Filmyzilla 2020 के बारे में सब कुछ बताने वाले है ।

हम आपको यह भी बताऐंगे की Filmyzilla 2020  से Movie डाउनलोड करना चाहिए या नही , अगर करना चाहिए तो कैसे ?


Filmyzilla 2020 : South indian Movie , Bollywood Movie , Hollywood Movie , Tv Show |
Filmyzilla क्या है 
 Filmyzilla एक पॉपुलर पाइरेटेड वेबसाइट है जो Movie Release के तुरंत बाद उन Movies  को अपनी साइट पर अपलोड करती है । इस वेबसाइट पर Bollywood movies , South indian Movie , Malalayam Movies , Tamil Movie , Hollywood Movie , Tv Show गैर - कानुनी रूप से अपलोड और डाउनलोड किये जाते है ।

यहा से आप South indian Movie 2020 Download कर सक…

Navin Kumar Kabaddi Biography In Hindi -नवीन कुमार का जीवन परिचय

Navin Kumar Kabaddi Biography In Hindi -(Dabbang Delhi ) , ( PKL)




नाम              -         नविन कुमार गोयत 
उपनाम         -          नविन एक्सप्रेस

पेशा            -           कब्बडी (रेडर )
जन्मदिन      -            14  फरवरी 2000

डेब्यू           -         प्रो कब्बडी सीजन 6  (2018 )
ताकत       -          रनिंग हैंड टच

कोच         -           कृष्णा कुमार हूडा 

शारीरिक रूप -

लम्बाई         -  5 फिट 10 इंच 

वजन         -    76 किलोग्राम 

निजी जीवन   - 
जन्म स्थान   - भिवानी हरियाणा ( भारत ) 

  शिक्षा          -   बी,ए

जन्म स्थान   - भिवानी हरियाणा ( भारत )  धर्म             -  हिन्दू 
जाति           -  जाट 

विवाह         - नहीं हुआ

यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography In hindi

Yashasvi Jaiswal - घरेलु क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल अपना घरेलु क्रिकेट मुंबई की तरफ से खेलते है । जायसवाल सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में अपनी भुमिका निभाते है । यह युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते है ।
यशस्वी जायसवाल को संघर्ष का दुसरा नाम कहे तो कोई हर्ज नही होगा क्योंकी इन्होंने इस मुकाम पर पहुचनें के लिए बहुत संघर्ष और परिश्रम किया है ।
यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography In hindi
नाम(Name)    -     यशस्वी जायसवाल जन्मदिन(Birthday)  - 28 दिसम्बर 2001 पिता(Father)    -     भुपेंद्र कुमार जायसवाल माता(Mother)   -     कंचन जायसवाल प्रशिक्षक(Coach)  -   ज्वाला सिंह टीम(Team)         - मुंबई , राजस्थान रॉयल्स

यशस्वी जायसवाल जीवनी - Yashasvi Jaiswal Biography in hindi क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसम्बर 2001 को उतरप्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां गाँव में हुआ । इनके पिता का नाम भुपेन्द्र कुमार जायसवाल है , जो एक छोटी सी हार्डवेयर दुकान के मालिक है और यशस्वी की माता का नाम कंचन जायसवाल है , जो एक ग…